
CBSE Board 10th-12th Result: टॉपर लिस्ट नहीं होगी जारी, स्कूल दे सकते हैं रैंक
CBSE Board 10th-12th Result No Toppers List: सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट 20 मई के बाद जल्द जारी होने वाले हैं। हालांकि, बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि टॉपरों की लिस्ट पिछले कई सालों की तरह इस साल भी जारी नहीं होगी। वहीं, बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे चाहें तो अपने स्तर से छात्रों की रैंकिंग जारी कर सकते हैं। अब यह स्कूलों पर निर्भर करेगा कि वे टॉप पांच या छठे विषय को आधार बनाकर टॉपर की लिस्ट जारी करेंगे या नहीं।बोर्ड ने स्कूलों को भेजे गए निर्देश में कहा है कि छात्र-छात्राओं के सब्जेक्ट वाइज अंक भेजे जाएंगे, जिसके आधार पर स्कूल अपने विद्यार्थियों का प्रदर्शन तय कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान ही बोर्ड ने कहा था कि वह टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा, लेकिन अब स्कूलों से यह कहा गया है कि वे चाहें तो रैंक जारी कर सकते हैं। इसके पीछे बोर्ड का मकसद विद्यार्थियों पर रिजल्ट से संबंधित तनाव को कम करना है। बता दें, कोरोना काल के समय भी लिखित परीक्षा नहीं होने की स्थिति में बोर्ड ने टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की थी।शीर्ष पांच विषय संस्थानों पर निर्भर होंगेसीबीएसई के शिक्षकों ने बताया कि रैंक जारी नहीं होने से किसी विद्यार्थी ने बोर्ड की परीक्षा में पांच से ज्यादा विषय लिए हैं तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित कर उस छात्र के प्रवेश का फैसला वह संस्थान स्वयं करेगा, जो प्रवेश दे रहा है। इसका अर्थ है कि छठे विषय को अंक का आधार मानना नामांकन देने वाली संस्था पर निर्भर करेगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से बाध्यता नहीं रहेगी।स्कूलों को भी नहीं बनाना चाहिए दवाब : नीरज सिन्हारांची सहोदय ग्रुप के कोषाध्यक्ष सह फिरायालाल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य नीरज सिन्हा ने कहा कि बोर्ड का टॉपरों की सूची नहीं जारी करने का फैसला बेहतर है। अब स्कूलों को भी चाहिए कि वे छात्रों पर रैंक के दबाव को कम करें। उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों और अभिभावकों का दवाब कम होगा। दूसरा लाभ यह होगा कि स्कूलों में बढ़ रहा नामांकन का दवाब भी कम होगा। रैंक को लेकर बड़े स्कूलों में नामांकन की मारामारी कम होगी।रैंक देने से क्या होगा फायदा- रैंक को लेकर छात्रों और अभिभावकों का दबाव कम होगा- बड़े स्कूलों में नामांकन का दबाव कम होगा- बोर्ड भी स्कूलों की रैंकिंग को आधार नहीं मानेगा
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